YouTube क्या है?

YouTube क्या है?

By Abhishek Paswan –   25 July , 2022

Image credit :- YouTube

नमस्कार दोस्तों,

YouTube नाम सुन कर आपको एक चीज याद आती होगी वो है वीडियो या फिर YouTube से पैसे कैसे कमाए। तो चलाए जानते है की ये YouTube आखिर है क्या…

5अप्रैल 2005 को लॉन्च हुआ  YouTube आज दुनिया भर में इसके करोड़ों उपभोक्ता (यूजर्स) है। एक अकड़े के मुताबिक 2021 में YouTube के 200 करोड़ से भी ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स है।

जब google ने YouTube को 2006 में खरीदा  था, तब से इसकी लोकप्रियता लोगो में और भी बड़ चुकी थी, जो को अभी भी बरकरार है।

Image credit :- YouTube

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहां पर लोग खुद का वीडियो बनाते है और YouTube में अपलोड कर के लोगों के साथ सांझा करते है।

उन वीडियोस में YouTube बड़ी –बड़ी कम्पनियों का विज्ञापन (Ads) दिखता है और उन वीडियोस का कुछ प्रति सत पैसा खुद के पास रखता है और कुछ वीडियो बनाने वाले को देता है

YouTube में बहुत सारे कैटेगरी भी दिए गए है जैसे की कॉमेडी, गेमिंग, एंटरटेनमेंट, साइंस और टेक्नोलॉजी, फूड, ताकि कोई भी क्रिएटर वीडियो अपने पसंदीदा कैटेगरी में बना सके।

आज के दिन YouTube  पैसा कामना का जरिया बन चुका है। YouTube से आज लोग सिर्फ पैसा ही नहीं, बल्कि काफी लोकप्रियता भी कमा रहे है।

बड़े क्रिएटर्स के नामों में मसूर  carry minati, Ashish Chalchalanai, BB Ki vines, जैसे क्रिटोर्स Youtube से महीने का लाखों और साल का करोड़ो भी कमा लेते है।

तो आप भी एक YouTuber बन सकते है, और लाखों पैसा कमा सकते है, बस आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना है और उसमें वीडियोस को अपलोड करना है।

धन्यवाद !

लेखक के बारे मे :-

Abhishek Paswan is the owner and editor in chief of this website. He use to write  articles related to newly launched technologygadgets & internet information.

OPPO ने लाँच किया Reno का आठवां सीरीज OPPO Reno 8, जानिए कीमत

OPPO ने लाँच किया Reno का आठवां सीरीज OPPO Reno 8, जानिए कीमत

By Abhishek Paswan –  19 July , 2022

Image credit :- OPPO

विशेष बिंदु:-

  • OPPO ने Reno 8 को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है, Reno 8 और Reno 8 pro
  • 50MP बैक कैमरा और 32MP फ्रंट कैमरा के साथ आता है।

हाल ही में ओप्पो ने अपने रिनो सीरीज का आठवां सीरीज बाजार में उतर दिया है। जिसे हाल में ओप्पो ने 18 तारीख को एक इवेंट में लॉन्च किया था। तो चलाये जानते है की रिनो के आठवां सीरीज में क्या-क्या फीचर्स है जो इसे पहले के सीरीज से बहुत ही खास बनाता है। 

भारत में कब होगा लॉन्च और इसकी कीमत?

खबरों की माने तो भारत Oppo Reno Series 8, 18 जुलाई को ओप्पो फोन के एक इवेंट में लॉन्च कर दिया है।

OPPO Reno 8 (8GB +128GB) की कीमत ₹29,999 है और इसकी सेल 25 जुलाई से शुरू हो जाएगी, वही दूसरी तरफ OPPO Reno 8 Pro (12GB +256GB) की कीमत ₹45,999 है और इसे आप 19जुलाई से ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते है जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन ।

Reno 8 और Reno 8 Pro का स्पेसिफिकेशन क्या है?

कंपनी के मुताबिक Reno 8 और Reno 8 Pro में पीछे (रियर) की तरफ ट्रिपल कैमरा है जिसमे 50MP का कैमरा मैन कैमरा+ 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा + 2MP का मैक्रो कैमरा और आगे (फ्रंट) की तरफ 30MP का कैमरा दिया गया है।

Reno 8 में 8GB RAM + 128GB स्टोरेज दूसरी तरफ Reno 8प्रो में 12GB RAM + 256GB स्टोरेज मौजूद है।

बेहतर परफॉमेंस के लिए दोनो में MediaTek dimensity (CPU) का प्रोसेसर दिया गया है जिसमें 8 कोर है, और बेस्ट गैमिंग के लिए Arm का 3rd जेनरेशन का ग्राफिक कार्ड ARM MALI-G610 MC6 (GPU) दिया गया है। इन दोनों में आपको colourOS 12.1 देखने को मिलेगा।

Image credit :- OPPO

लंबे समय तक आप फोन को चला सके इसीलिए Reno 8 में 2200mAh और Reno 8 pro में 2185mAh का बैटरी दिया है, जो की 60W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

अगर दोनों के डिस्प्ले की बात करें तो reno 8 का डिस्प्ले साइज 6.4 इंच है, और reno 8प्रो का 6.7 इंच है। दोनों फुल एचडी डिस्प्ले के साथ आते है और दोनो का स्क्रीन AMOLED है।

स्क्रीन सुरक्षा के लिया इन दोनों में गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट और फेस पासवर्ड से फोन के लॉक को अनलॉक भी किया जा सकता है।

इनकी साइज की बात करें तो, Reno 8 का लंबाई 16cm, चौड़ाई 7.34cm, मोटाई 0.76cm और वजन 179g है, वही पर Reno 8 प्रो का लंबाई 16.12cm, चौड़ाई 7.42cm, मोटाई 0.73cm और वजन 183g है।

Image credit :- OPPO

कनेक्टिविटी को देखे तो reno 8 एवं reno 8 pro में वाईफाई 6, ब्लूटूथ 5.3, GPS, वाईफाई tethering (wifi से इंटरनेट को शेयर कर सकते है), USB टाइप-सी, इयरफोन जैक टाइप-सी जैसे फीचर्स उपलब्द है।

Reno 8 एवं Reno 8 Pro 5G सपोर्ट में उपलब्ध है, 5G के साथ दोनों 4G, 3G, और 2G को भी सपोर्ट करते है,, इन दोनों में नैनो सिम को इंसर्ट किया जा सकता है और दोनो में ड्यूल सिम स्लॉट भी दिया गया है।

जहां Reno 8 शिमर ब्लैक और शिमर गोल्ड में आता है, वही Reno 8 प्रो ग्लेज्ड ग्रीन और गोल्डेज ब्लू कलर में देखने को मिलता है।

ध्यन्यवाद

 

लेखक के बारे मे :-

Abhishek Paswan is the owner and editor in chief of this website. He use to write  articles related to newly launched technologygadgets & internet information.

Blog क्या है?

Blog क्या है?

By Abhishek Paswan –  10 July , 2022

नमस्कार दोस्तों,

Blog नाम अपने बहुत बार सुना होगा लेकिन, ये ब्लॉग होता क्या है? आज इस लेख में हम ब्लॉग से जुड़े सारे बातों को जानेंगे।

Blog का मतलब है किसे के बारे में लिखना जैसे की Google, YouTube, Law of Physics, Albert Einstein इत्यादि ।

किसी चीज के बारे में लिख कर इंटरनेट पर अपलोड करने को ही ब्लॉग कहते है। ब्लॉग्स लिखने वाले को ही ब्लॉगर कहा जाता है।

देखा जाए तो आप रोज ब्लॉग पड़ते या देखते होंगे, जैसे की अखबारों में, गूगल पर सर्च कर के, मैगजीन में, दीवारों में चिपके हुए विज्ञापनों में, और भी बहुत जगह।

अगर आसान भाषा में बोला जाए तो ये ब्लॉग एक आर्टिकल की तरह है बस इसमें हम चित्र, चलचित्र, ग्राफिक्स और भी बहुत कुछ जोड़ के हम इसे बहुत ही खास बना देते है।

Blog लिखना कोई कठिन काम नहीं है।

ब्लॉग एक आम आदमी भी लिख सकता है, पर ब्लॉग लिखने से पहले ये ध्यान रहे की आप सही और सटीक जानकारी लोगों के बीच पहुंचा रहे है।

ब्लॉग लिखने से पहले ये तय करें कि किस चीज में आपको सबसे ज़्यादा रूंची है। फिर उसके बारे में आप सटीक जानकारी इकट्ठा करें और एक लेख (article) लिख कर, कई सारे तस्वीरें, चलचित्र, ग्राफिक्स को जोड़े और आपका ब्लॉग तैयार हो जाएगा।

आज के दिन सभी लोग ब्लॉग लिख रहे है, इसकी मांग काफी बढ़ गई है क्योंकि ब्लॉग लिख कर आप पैसे भी कम सकते है।

धन्यवाद

लेखक के बारे मे :-

Abhishek Paswan is the owner and editor in chief of this website. He use to write  articles related to newly launched technologygadgets & internet information.

स्मार्ट लोगो के लिए Noise ने लॉन्च किया Smart Eyewear

स्मार्ट लोगो के लिए Noise ने लॉन्च किया Smart Eyewear

By  Abhishek Paswan   –   July 5, 2022

image credit:- Noise

विशेष बिंदु:-

  • Noise ने square और round फ्रेम में स्मार्ट ग्लासेस को लाँच किया है।
  • एक बार चार्ज करने के बाद, 9 घंटे    नॉनस्टॉप चला सकते है।

नमस्कार दोस्तों,

हाल ही में Noise ने भारत में स्मार्ट ग्लासेस को लाँच किया है, जिसका चर्चा पूरा दुनिया में हो रहा है, क्योंकि इसके फीचर्स बिल्कुल ही लाजवाब है। तो चलये जानते है की क्या खास है इस नोइस की इस स्मार्ट आईवियर में?

 

इसके फीचर्स क्या है ?

कंपनी के मुताबिक इसमें टेम्पल्स के पास स्पीकर दिया गया है जो की 16.2mm का है।

अच्छी कनेक्टिविटी की लिए इसमें ब्लूटूथ 5.1 दिया गया है, जिसे आप एंड्रॉयड या फिर ios डिवाइसेज में चला सकते है और जिसका रेंज 10m तक है।

देखा जाए तो इसमें इंस्टा चार्ज का सपोर्ट भी दिया गया है, और इसका प्लेटाइम 9 घंटे नॉनस्टॉप है। नोएस ने स्मार्ट ग्लासेस को दो फ्रेम में लॉन्च किया है एक स्क्वेयर शेप में जिसका नाम है i1square और दूसरा राउंड शेप में जिसका नाम है i1round है।

स्मार्ट ग्लासेस में Blue light से फिल्टर ट्रांसपेरेंट लेंसेस दिया गया है, और इसके लेंस को बदला भी जा सकता है।

इस स्मार्ट ग्लास में वॉइस असिस्टेंट का फीचर्स भी दिया गया है, यानी आप इसमें एप्पल का Siri और गूगल का Google Asisstant भी इस्तेमाल कर सकते है।

टच कंट्रोल भी देखने को मिलता है जिसके जरिए वॉल्यूम कंट्रोल करना, कॉल को लेना या कट करना, आगे या पीछे गाने को करना या फिर वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करना।

image credit:- Noise

इसकी कीमत क्या है?

अगर इसकी कीमत की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 6 हजार के करीब है, और आप इसे इसके ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऑनलाइन स्टोर जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते है।

 

इसके टच-कंट्रोल को कैसे इस्तेमाल करें?

On या फिर off कैसे करें?     

न 🟢 करने के लिए स्मार्ट ग्लास के temples को खोले और ऑफ 🔴 करने के लिए temples को बंद करें।

वॉल्यूम कंट्रोल कैसे करें?

वॉल्यूम बढ़ाने 🔊 के लिए के लिए राइट साइड के टेम्पल्स पर टैप करते जाए, और अगर वॉल्यूम कम 🔉 करना हो तो लेफ्ट साइड के टेम्पल्स पर टैप करते जाए।

संगीत कंट्रोल कैसे करें?

गाना चलाने ▶️ या बंद ⏸️ करने के लिए कोई भी टेंपल पर दो बार टैप करें।

दूसरा गाना (next song) बजाने के लिए राइट साइड के टेंपल पर टच और होल्ड करें या फिर पहले वाले गाने (previous song) को बजाने के लिए लेफ्ट साइड के टेंपल पर टच और होल्ड करें।

कॉल कंट्रोल कैसे करें?

अगर कॉल को उठाना हो तो दो बार राइट या फिर लेफ्ट टेंपल पर टैप करें और अगर कॉल काटना हो तो दो बार राइट या फिर लेफ्ट टेंपल पर टैप करें ।

असिस्टेंट को कंट्रोल कैसे करें?

असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए लेफ्ट या राइट के टेंपल पर तीन बार टैप करें।

धन्यवाद 

लेखक के बारे मे :-

Abhishek Paswan is the owner and editor in chief of this website. He use to write  articles related to newly launched technologygadgets & internet information.

OnePlus Nord 2T एक जुलाई को भारत में हुआ लाँच, जानिए क्या है कीमत

OnePlus Nord 2T एक जुलाई को भारत में हुआ लाँच, जानिए क्या है कीमत

By Abhishek Paswan –  2 July , 2022

Image credit :- OnePlus

विशेष बिंदु:-

  • Oneplus ने भारत में लाँच किया Nord 2T 5G
  • 8GB और 12GB वाले variant में देखने को मिल सकता है।

OnePlus एक ऐसा mobile ब्रांड है जो की कम कीमत में भी आपको जबरदस्त फीचर्स देता है। जिसके कारण लोग इसे खरीदना भी पसंद करते है। तो आइए जानते इसकी कीमत और फीचर्स।

सूत्रों की माने तो  OnePlus Nord 2T को दो वेरिएंट में लाँच की गया है। एक 8GB RAM + 128GB स्टोरेज और दूसरा 12GB RAM + 256GB का  है।

भारत में इसकी कीमत क्या है?

वनप्लस के हिसाब से 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 29 हजार रुपये के करीब है और 12GB RAM + 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत करीब 34 हजार रुपये के करीब है।

OnePlus Nord 2T का फीचर्स क्या है?

OnePlus Nord 2T के बेहतरीन परफॉमेंस के लिए इसमें MediaTek Dimensity 1300 का ऑक्टा कोर प्रोसेसर, ऑक्सीजन ओस जो की android 12 पे काम करते है, फास्ट गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए GPU – ARM Mali-G77 MC9  दिया गया है।

8GB RAM के साथ 128GB स्टोरेज और 12GB RAM के साथ 256GB स्टोरेज में आता है।

अगर कैमरा की बात करे तो पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा 50MP का मैन कैमरा + 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा + 2MP का मोनो लेंस कैमरा  और  आगे की तरफ 32MP का कैमरा देखने को मिलता है।

देखा जाए तो इसकी लंबाई 15.91cm, चौड़ाई 7.32cm, मोटाई 0.82cm और वजन 190g है।

इसका स्क्रीन साइज 16.33cm और रेसोल्यूशियो 2400 x 1080 pixels है। दमदार Gorilla Glass 5 स्क्रीन  प्रोटेक्शन और AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है।

इसमें 4500mAh का तगड़ा बैटरी के साथ 80W का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है।

कंपनी के मुताबिक इसमें Wi-Fi , Bluetooth 5.2, NFC, GPS, USB type C, dual nano SIM slot, भी दिया गया है।

धन्यवाद

लेखक के बारे मे :-

Abhishek Paswan is the owner and editor in chief of this website. He use to write  articles related to newly launched technologygadgets & internet information.